जमीन के नाम पर 20 लाख का फर्जीवाड़ा, बेच दी नगर निगम की जमीन

20 lakh fraud in the name of land
प्रतीकात्मक फोटो|

देहरादून। 20 lakh fraud in the name of land उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में जमीन से संबंधित फर्जीवाड़े के मामले प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। चाहे वह ग्राम समाज की जमीन हो या फिर नगर निगम की जमीन। ऐसा ही एक मामला सामने आ रहा जो शहर के नामी व रसूखदार लोगो द्वारा गिरोह बनाकर फर्जी तरीके से नगर निगम की जमीन बेच दी गई और इनके द्वारा मात्र 20 लाख में कब्जा भी दे दिया। इस फर्जीवाड़े में शहर के नामचीन व रसूखदार परिवार से ताल्लुक रखने वाले मंजोत गुलियानी जो होटल सुंदर पैलेस के मालिक है वो भी इसमें आरोपी है।

प्रतीक गोयल पुत्र अरुण कुमार गोयल निवासी निरजंनपुर कावली देहरादून ने बताया की उनके द्वारा मोजा डाण्डा लखेण्ड में खाता सं0 131 खसरा न0 310 रकबा 80.03 वर्गमी० भूमि पूर्व उसके स्वामी आकांश पंवार पुत्र पी0के0 पंवार निवासी 3/3 नेगी रोड डालनवाला देहरादून व मंजोत गुलयानी पुत्र चरनजीत सिंह निवासी 28/ए रेसकोर्स देहरादून द्वारा मुख्तारेआम बालेश कुमार पुत्र परम सिंह निवासी 181/1 राजपुर रोड नियर साई मन्दिर डाडा लखोण्ड देहरादून से क्रय की थी। तथा शशिकान्त सिंघल पुत्र हरिकिशन सिंघल निवासी 61 बी पीठबाजार निकट इन्दु पैलेस न्यू मण्डी मु0नगर (उ0प्र0) के निवासी है।

इन सभी ने एक साथ मिलकर भूमि क्रय की थी जिसका विवरण सब रजिस्टार कार्यालय देहरादून में बही सं0 1 जिल्द 5521 पृष्ठ 315 से 344 क्रमांक 1727 दिनांक 25.02.21 को दर्ज व अंकित है। प्रतीक गोयल ने बताया कि उनके साथ उपरोक्त भूमि पर धोखाधड़ी के तहत भूमि की रकम ली है और भूमि में धोखा करने पर जब मेरे द्वारा अपनी रकम या भूमि देने का आग्रह किया है तो उपरोक्त सभी ने मना कर दिया है|

प्रार्थी के साथ पूरी रकम को धोखे से लेना और नगर निगम की जमीन धोखे से देने पर सभी के खिलाफ रायपुर थाने मे एफआईआर दर्ज कराई। जिसका संज्ञान लेते हुए रायपुर थाना अध्यक्ष प्रदीप नेगी द्वारा धारा 420 के तहत इन सभी पर मुकदमा पंजीकृत किया गया है।

लेकिन सवाल यह उठता हैं कि शहर के इतने रसूखदार परिवारों से ताल्लुक रखने वाले व्यक्ति इस मामले में नामजद हैं तो क्या ये जांच का विषय नहीं हैं के आखिर कितने और लोगों के साथ इस तरीके का फर्जीवाड़ा कर चुके होंगे? और नगर निगम की जमीनो को बेचा गया होगा?

जमीन की धोखाधड़ी कर लोगों से पैसे हड़पने वाले तीन गिरफ्तार
खुशी ट्रेडर्स ने किया जमीन का फर्जीवाड़ा
जमीन धोखाधड़ी का इनामी अभियुक्त गुरुग्राम से गिरफ्तार