रेशम फातिमा
हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने एक ऐतिहासिक फैसले में उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा अधिनियम, 2004 की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है, जिससे कानून के शासन के प्रति राष्ट्र की प्रतिबद्धता को बल मिला है। इस फैसले ने न केवल इलाहाबाद उच्च न्यायालय के उस पहले के फैसले को खारिज कर दिया, जिसमें अधिनियम को रद्द कर दिया गया था, बल्कि शिक्षा को विनियमित करने के राज्य के अधिकार के साथ धार्मिक स्वतंत्रता को संतुलित करने में न्यायपालिका की भूमिका की पुष्टि करते हुए एक मिसाल भी कायम की। यह फैसला भारत के धर्मनिरपेक्ष ढांचे का प्रमाण है, जो यह सुनिश्चित करता है कि सभी शैक्षणिक संस्थान गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने वाले मानकों के तहत काम करें।
इस फैसले का मूल कानूनी शासन पर जोर देने में निहित है, जो मुस्लिम समुदाय और अन्य अल्पसंख्यकों को आश्वस्त करता है कि उनके धार्मिक अधिकार संविधान के तहत संरक्षित हैं। साथ ही, यह नागरिकों को याद दिलाता है कि शैक्षिक मानकों को तेजी से परस्पर जुड़ी और प्रतिस्पर्धी दुनिया की जरूरतों को पूरा करने के लिए विकसित किया जाना चाहिए।
यह निर्णय इस बात पर प्रकाश डालता है कि राज्य सरकारों को धार्मिक और धर्मनिरपेक्ष शिक्षा के संबंध में नियम बनाने का अधिकार है, बशर्ते वे संवैधानिक सिद्धांतों का पालन करें, जिसका उद्देश्य छात्रों को एक संतुलित शिक्षा प्रदान करना है जो उन्हें विविध कैरियर पथों के लिए तैयार करती है।
यह निर्णय इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा इस वर्ष की शुरुआत में 2004 के अधिनियम को असंवैधानिक घोषित करने के बाद आया है, जिसमें निर्देश दिया गया था कि मदरसों के छात्रों को नियमित स्कूलों में दाखिला दिया जाए। उच्च न्यायालय के फैसले ने विभिन्न समुदाय के नेताओं, राजनीतिक हस्तियों और धार्मिक मौलवियों की प्रतिक्रियाओं की लहर पैदा कर दी, जिनमें से कुछ ने इस निर्णय की निंदा धार्मिक अधिकारों के उल्लंघन के रूप में की।
हालाँकि, सर्वोच्च न्यायालय के फैसले ने अब इस तरह के संदेह को यह रेखांकित करते हुए समाप्त कर दिया है कि शैक्षिक मानकों को विनियमित करने की राज्य की शक्ति में मदरसे और अन्य धार्मिक संस्थान शामिल हैं। इस फैसले को मुस्लिम समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण के रूप में देखा जाना चाहिए, जो धार्मिक या राजनीतिक हस्तियों द्वारा दिए जाने वाले भड़काऊ बयानों पर प्रतिक्रिया देने के बजाय भारत की न्यायिक प्रणाली पर भरोसा करने के महत्व पर चिंतन करने के लिए प्रेरित करता है।
इलाहाबाद उच्च न्यायालय के प्रारंभिक निर्णय पर कुछ नेताओं और मौलवियों की प्रतिक्रियाएँ भावनाओं से प्रेरित थीं, जिसमें न्यायपालिका की मंशा पर सवाल उठाने वाले विरोध प्रदर्शन शामिल थे। मुसलमानों के लिए यह समझना आवश्यक है कि इस तरह की बयानबाजी के आगे झुकना अक्सर समुदाय के वास्तविक हितों को संबोधित करने के बजाय कुछ नेताओं और हस्तियों की राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को पूरा करता है।
हाल के वर्षों में, हमने ऐसी स्थितियाँ देखी हैं जहाँ प्रभावशाली व्यक्तियों के भावनात्मक रूप से आवेशित बयानों ने सार्वजनिक असंतोष को भड़काया है, जिससे अक्सर रचनात्मक समाधानों पर ध्यान केंद्रित नहीं हो पाता है। छात्रों की शैक्षिक आकांक्षाओं को पूरा करने या समुदाय के विकास का समर्थन करने के बजाय, इन प्रतिक्रियाओं ने कभी-कभी ध्रुवीकरण को जन्म दिया है।
मुस्लिम समुदाय को सतर्क रहना चाहिए, ऐसे बयानों का गंभीरता से विश्लेषण करना चाहिए और यह पहचानना चाहिए कि वे शिक्षा और सशक्तिकरण पर सार्थक चर्चाओं से ध्यान भटका सकते हैं। केवल राजनीतिक लाभ प्राप्त करने की चाह रखने वालों का अनुसरण करने के बजाय, समुदाय इस बात पर रचनात्मक संवाद में योगदान दे सकता है कि कैसे मदरसा जैसे धार्मिक संस्थानों में भी शैक्षिक सुधार, लंबे समय में छात्रों को लाभान्वित कर सकते हैं।
सुप्रीम कोर्ट के फैसले में इस बात पर जोर दिया गया है कि मदरसा शिक्षा को विनियमित करना इस्लामी शिक्षा या धार्मिक स्वतंत्रता पर हमला नहीं है। बल्कि, यह मदरसों को व्यापक शैक्षिक मानकों के साथ जोड़ने की दिशा में एक कदम है जो छात्रों को आधुनिक समय की चुनौतियों के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस कर सकता है।
धर्मनिरपेक्ष विषयों और जीवन कौशल सहित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, व्यापक अवसरों के द्वार खोलने में मदद करती है, मदरसों में शिक्षित लोगों सहित सभी पृष्ठभूमि के छात्रों को सशक्त बनाती है। इस तरह के सुधार सुनिश्चित करते हैं कि मदरसा के छात्र प्रतिस्पर्धी नौकरी बाजार में पीछे न रहें और समाज में सार्थक रूप से जुड़ने के लिए आवश्यक कौशल प्राप्त करें।
भारत का कानून सभी नागरिकों के अधिकारों की रक्षा करता है, चाहे वे किसी भी धर्म के हों, साथ ही पूरे देश की सेवा करने वाले शैक्षिक मानकों की आवश्यकता को भी पहचानता है। यह निर्णय मुस्लिम समुदाय को शैक्षिक विनियमन को धार्मिक अधिकारों के उल्लंघन के बजाय प्रत्येक छात्र की क्षमता को बढ़ाने के देश के प्रयासों के एक हिस्से के रूप में देखने के लिए आमंत्रित करता है। संविधान और न्यायिक प्रक्रिया में विश्वास के साथ, मुसलमान एक ऐसे भविष्य को आकार देने में सक्रिय भूमिका निभा सकते हैं जहाँ धार्मिक शिक्षा समकालीन शैक्षिक लक्ष्यों के साथ संघर्ष करने के बजाय पूरक हो।
मदरसा शिक्षा अधिनियम की सर्वोच्च न्यायालय द्वारा पुष्टि मुसलमानों और सभी नागरिकों के लिए भारत की लोकतांत्रिक संस्थाओं में अपने विश्वास की पुष्टि करने का आह्वान है। बयानबाजी से प्रभावित होने के बजाय, समुदाय सरकार और न्यायपालिका के साथ रचनात्मक जुड़ाव पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। वैध और सुविचारित शैक्षिक सुधारों का समर्थन करके, मुस्लिम समुदाय यह सुनिश्चित कर सकता है कि उसके युवाओं को धार्मिक और आधुनिक दोनों तरह की शिक्षा मिले, जिससे उन्हें विविधतापूर्ण और समावेशी समाज में योगदान करने के लिए सशक्त बनाया जा सके।
इस निर्णय को स्वीकार करके, मुस्लिम समुदाय न केवल संविधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है, बल्कि एक ऐसे भविष्य का भी निर्माण करता है, जहां शिक्षा सशक्तिकरण, एकता और भारत की समृद्धि की समावेशी दृष्टि की ओर ले जाती है।
रेशम फातिमा, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय
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