रक्तदान जीवनदान के समान

Blood Friends

Blood Friends

विश्व रक्तदान दिवस (14 जून 2019) के अवसर पर हम अपने 1083 रक्त दान दाताओ का सम्मान, सलाम तथा सराहना करते हैं, जिन्होंने जरूरत के समय रक्तदान जो कि एक जीवनदायनी अमूल्य उपहार प्रदान कर मानवता उत्सव में सहयोग किया|

रक्तदान जीवन दान के तुल्य है तथा आपके इस नेक कार्य के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए यमुना मिशन द्वारा रक्तदान दाताओ के नाम पर न केवल वृक्षारोपण किया गया बल्कि उनका पोषण भी किया जाता है। रक्तदाताओ द्वारा मथुरा क्षेत्र में किये गए वृक्षारोपण को देखा जा सकता है।

ब्लड फ्रेंड्स ( Blood Friends ) योजना के बारे में बताते हुये संस्था के चेयरमैन सुमित गर्ग ने बताया कि इसका शुभारम्भ 22 अक्टूबर सन 2016 को तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत और हमारे मार्ग दर्शक सूर्यकांत धस्माना के द्वारा किया गया था। अक्टूबर 2016 से 2.5 वर्ष की अवधी में हमारे द्वारा 22 राज्यों में 99 प्रतिशत सफलता के साथ विरलतम रक्त समूहों के रक्त यूनिट उपलब्ध कराया गया है।

हमे गर्व है कि हमारे द्वारा अधिकतम संख्या में जीवंत रक्तदान दाताओ के आकंड़े सग्रहित किये गए है तथा इनकी संख्या बढ़ाने के लिए जागरूकता एवं प्रोत्साहन हेतु लगातार कार्य किया जा रहा है।
हम यह भली भांति जानते है कि रक्त का कोई अन्य विकल्प नहीं है अनुसन्धान रिपोर्टाे के आधार पर लगभग 2.5 मिलियन रक्त (यूनिट रक्त) तथा रक्त अवयव तय समय सीमा में उपयोग न हो पाने के कारण नष्ट करना पड़ता है।

जीवंत रक्तदाता उपलब्ध कराये जाते है

गर्ग ने बताया कि रक्त की अनावश्यक बर्बादी को विनियमित करने तथा जरूरतमंद व्यक्तियों को उचित समय में रक्त उपलब्ध कराने के लिए ब्लड फ्रेंड्स द्वारा रक्तदान हेतु जीवंत रक्तदाता उपलब्ध कराये जाते है।

ब्लड फ्रेंड्स मोबाइल एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध एक एंड्राइड ऐप है जिससे रक्त की आश्यकता पड़ने पर जरूरतमंद व्यक्ति द्वारा प्रार्थना/आवेदन करके देश के किसी भी हिस्से पर निवासित व्यक्ति को उसके निकटतम स्थानों पर उपलब्ध जीवंत रक्तदान दाताओ की स्वचालित जानकारी का सन्देश प्राप्त हो जाता है तथा जरूरतमंद व्यक्ति की स्थिति और उसकी जानकारी जीवंत रक्तदान दाताओ को तत्काल उपलब्ध हो जाती है ।

इसके अतिररक्त रक्त की आवश्कता की पूर्ति के लिए हमारे द्वारा से एक व्हाट्सएप्प ग्रुप का भी निर्माण किया गया है जिसका एक 24 घंटे चालू रहने वाला आपतकालीन मोबाइल नम्बर – 9997238000 रक्त की आवश्यकता की पूर्ति के लिए जनसाधारण के उपयोग हेतु हमारे द्वारा उपलब्ध है।

जरा इसे भी पढ़ें

स्मार्ट सिटी बनाना दूर की कौड़ी
कर्मचारियों पर रोजी रोटी का संकट
एमडीडीए को देहरादून व मसूरी की कैरिंग कैपेसिटी का ही पता नहीं