भारी बारिश से कई एकड़ कृषि भूमि आपदा की चपेट में

Many acres of agricultural land are in grip of disaster
बारिश से हुआ भूकटाव।

टिहरी। Many acres of agricultural land are in grip of disaster जिले में भारी बारिश से बालगंगा नदी रौद्र रूप धारण किए हुए हैं। बालगंगा तहसील के विनयखाल क्षेत्र में एक बार फिर से बारिश ने तबाही मचाई है। भारी बारिश के चलते क्षेत्र के तोली, तिंगढ़, जखाना के ग्रामीणों की कई एकड़ कृषि भूमि आपदा की चपेट में आई है। वहीं विनयखाल जखाना मोटर मार्ग के सड़क मार्ग का कई हिस्सा वास आउट होकर नदी में समा चुका है।

ग्रामीणों का जिला मुख्यालय सहित मुख्य बाजारों से संपर्क पूरी तरह से टूट चुका है। गौर हो कि टिहरी जिले में बारिश से काफी नुकसान हुआ है। भारी बारिश के चपेट में ग्रामीणों के कई पैतृक घराट भी नदी में समा गए हैं। टिहरी जिले के बालगंगा तहसील के अंतर्गत विनयखाल बूढ़ाकेदार क्षेत्र में बीते देर रात हुई भारी बारिश ने एक बार फिर से तबाही मचाई है।

भारी बारिश से तोली,तिनगढ़,जखाना समेत आसपास के गांव के ग्रामीणों की कई एकड़ कृषि भूमि सहित सड़क मार्ग संपर्क मार्ग बाधित हो गए हैं। वहीं विद्युत आपूर्ति ठप हो गई है और घराटों को काफी नुकसान पहुंचा है। वहीं दूसरी ओर भारी बारिश के चलते बालगंगा नदी रौद्र रूप में आने से बूढ़ाकेदार मुख्य बाजार पुल के पास निवासरत लोगों को रात के अंधेरे में अपने घरों की छोड़ना पड़ा। भारी बारिश के कई जगहों पर मार्ग नदी के कटाव से नदी में समा चुके हैं। सड़क मार्ग अवरुद्ध होने से ग्रामीणों का जिला मुख्यालय सहित मुख्य बाजारों से संपर्क पूरी तरह से कट चुका है।

आपदाओं से निपटने के लिए रिस्पांस टाइम का अध्ययन जरूरी : आनन्द स्वरूप
आपदा के समय एसईओसी की भूमिका अहम : शैलेश बगोली
उत्तराखण्ड में लगातार हो रही बारिश बनी आफत