नेहा शर्मा को बनाया गया फिक्की फ्लो का राष्ट्रीय सह संयोजक

Neha sharma National co-convener FICCI Flo

Neha sharma National co-convener FICCI Flo

देहरादून। Neha sharma National co-convener FICCI Flo त्रिकोण सोसायटी की अध्यक्ष एवं फिक्की फ्लो की जनरल सेक्रेटरी नेहा शर्मा को फिक्की फ्लो का राष्ट्रीय सह संयोजक बनाया गया है। यह पहली बार है कि उत्तराखण्ड से किसी को इतनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी गई है।

जानकारी देते हुए नेहा शर्मा ने बताया कि उनको फिक्की फ्लो में स्किल डवलपमेंट में राष्ट्रीय सह संयोजक की जिम्मेदारी दी गई है। जिसमें उन्हें स्थानीय एनएसडीसी केंद्र  आईटीआई और एनजीओ के करियर मेले का आयोजन करना जैसे आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर किए जाऐंगे।

एनजीओ कौशल महिला पहल के माध्यम से पावर टू एम्पॉवर को बढ़ावा देने के लिए काम करने, कैरियर विकल्पों से संबंधित टॉक शो का आयोजन करने, महिलाओं से संबंधित कौशल पर ध्यान देने, स्थानीय रूप से महिलाओं के लिए प्लेसमेंट और इंटर्नशिप में सहायता करने, मोबाइल क्रेच की स्थापना, क्रेच की स्थापना में दहवशे और उद्योगों का समर्थन करने,  क्रेच कार्य में स्किलिंग का आयोजन, इस तरह के क्रेच की स्थापना के माध्यम से कामकाजी महिलाओं को सहायता पहुंचाना आदि कार्य करेगा। 

लोकल लेवल पर क्रियान्वयन किया जाएगा

नेहा शर्मा ने बताया कि अभी तक जो भी नेश्नल लेवल की गाइडलाइनस है अब लोकल लेवल पर क्रियान्वयन किया जाएगा। स्किल डवलपमेंट ऑफ इंडिया के अंतर्गत चलाए जा रहे  विभिन्न प्रोजेक्टस पर त्रिकोण संस्था द्वारा लगभग 2000 महिलाओं को विभिन्न क्षेत्रों जैसे टेलरिंग, फूड प्रोसेसिंग, अर्टिफिशियल ज्वैलरी, ब्यूटीशियन आदि की ट्रेनिंग स्किल डवलपमेंट के अंतर्गत दी गई और उसके बाद उन्हे रोजगार दिया गया|

वहीं उत्तराखण्ड में पहली बार हयूमन सेफटी एवं सिक्योरिटी की टेªेनिंग भी उत्तराखण्ड में त्रिकोण की ओर से दी गई। अब इस योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर इन कार्यों की ट्रेनिंग दी जाएगी।

नेहा ने बताया कि फ्लो का उद्देशय हमेशा न सिर्फ महिलाओं को सशक्त बनाना रहा है बल्कि उन्हें सरकारी कार्ययोजनओं में भागीदार बनाना रहा है और इसी पर कार्य किया जा रहा है। अन्य शहरों में जो महिलाएं पहले से ही स्किल डवलपमेंट पर कार्य कर रही है उनकी भी मदद ली जाएगी कि वे इस कार्य में सहभागिता करें।

IAS /PCS का काॅम्पटिशन जल्दबाजी का नही : Sushil kumar singh 

जरा इसे भी पढ़ें

कांवड़ियों की कार पर गिरी चट्टान, चार लोगों की मौत
दुष्कर्म के आरोपी सिपाही को सस्पेंड करने की तैयारी
मसूरी में भारी भूस्खलन , पुलिस में हड़कंप