स्थानीय श्रोतों या मीडिया संस्थानों की पोस्ट ज्यादा देख सकेंगे
दो अरब से ज्यादा लोग इस समय Facebook को हर माह उपयोग करते हैं और यही वजह है कि इस सोशल नेटवर्क के न्यूजफीड (Newsfeed) में हमेशा नये बदलाव लाना लगता है कि काफी मुस्किल काम है जिसने कम्पनी को चकरा रखा है।
कुछ समय पहले, फेसबुक ने उपयोगकर्ताओं को बताया कि न्यूजफीड पर खबरे बहुत कम नजर आयेंगी, इसके बाद यह बताया गया कि भरोसेमंद समाचार स्रोतों को आगे लाया जायेगा और अब इसने स्थानीय संस्थानों को प्राथमिकता देने की घोषणा की है। अपने इस नये घोषणा में कम्पनी का कहना है कि अब स्थानीय श्रोतों या मीडिया संस्थानों की पोस्ट ज्यादा देख सकेंगे ‘ ताकि मौजूदा हालात के बारे में जान सकें जो सीधे आप और समाज को प्रभावित कर सकते हैं और जान सकेंगे कि इर्द गिर्द क्या हो रहा है’।
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इस संबंध में अपनी एक पोस्ट में फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि यूजर्स की तरफ से सोशल मीडिया पर ज्यादा स्थानीय खबरों की मांग किया जाता है। उनका कहना था कि स्थानीय खबरें हमारी कम्यूनीटी और जिंदगियों पर प्रभाव डालने वाले मुद्दो को समझने में मदद करती हैं।
छोटे पेजो को इससे अधिक लाभ होने की संभावना
सरल शब्दों में, फेसबुक के संस्थापक ने कहा है कि यदि आप स्थानीय प्रकाशक का अनुसरण कर रहे हैं या कोई व्यक्ति किसी स्थानीय समाचार को साझा करता है, तो यह आपके न्यूजफीड पर अधिक दिखाई देगा। यह अपडेट सबसे पहले अमेरिका में पेश किया जा रहा है और आने वाले कुछ महिनों के दौरान इसे अन्य देशों तक बढ़ाया जायेगा। कंपनी के अनुसार, छोटे पेजो को इससे अधिक लाभ होने की संभावना है क्योंकि उनके फाॅलोवर्स किसी एक जगह से संबंध रखते हैं।
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कम्पनी की ओर से इन बदलावों का खुलासा पिछले हफ्ते की घोषणा के बाद सामने आया है जिसमें पहले विश्वसनीय समाचार स्रोतों को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया था। वैसे यह स्पष्ट है कि फेसबुक की ओर से अभी अधिक परिवर्तनों की घोषणा होने की उम्मीद है क्योंकि यह मानक समाचार की वरीयताओं के लिए प्रयासों की शुरुआत है। कंपनी को उम्मीद है कि इस बदलाव से नकली समाचार और अफवाहों को फैलने से रोकने में मदद मिलेगी।
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