वाद्य यंत्रों और लोक विधाओं के बारे में आने वाली नई पीढ़ी तक पहुंचे : गणेश जोशी

Reaching the new generation about folk genres

देहरादून। Reaching the new generation about folk genres कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने आज सामाजिक संस्था “डांडी-कांठी क्लब” द्वारा संस्कृति विभाग प्रेक्षागृह में आयोजित जागर संरक्षण दिवस कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में प्रदेश के साहित्यविद, संस्कृति प्रेमी, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधिगण एवं प्रदेश की लोक संस्कृति के ध्वजवाहक सहित भारी संख्या में उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी और कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने जागर संरक्षण दिवस” के अवसर पर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से अलग-अलग विधाओं के पारंगत श्रेष्ठ विभूतियों एवं ढ़ोलियों ( ढोल वादक) को “राज्य वाद्य यंत्र सम्मान-2024” से सम्मानित किया।

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने सुंदर आयोजन के लिए संस्था को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सामाजिक संस्था डांडी-कांठी क्लब द्वारा समय-समय पर अपनी संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए खेल प्रतियोगिताएं, लोक महोत्सव एवम् विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से संस्कृति को संजोये रखने के लिए कार्य करता आ रहा है।

उन्होंने कहा कि हमारे वाद्य यंत्रों और लोक विधाओं के बारे में आने वाली नई पीढ़ी तक पहुंचाने का आव्हान किया। उन्होंने कहा कि निश्चित ही इस प्रकार के आयोजनों के माध्यम से हमारी आगामी पीढी के लिए सामाजिक समरसता को प्रगाढ़ करने का कार्य करेगा। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने भी आयजोको को आयोजन के लिए बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

गौरतलब है कि डांडी-कांठी क्लब द्वारा 2016 से लगातार 17 सितम्बर को जागर सम्राट प्रीतम भरतवाण के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर मनाती आ रही है। यह आयोजन 2016 से लगातार मनाया जा रहा है। कोरोना काल के दो साल को छोड़ दिया जाए तो यह कार्यक्रम इस बार सातवीं बार मनाया गया है। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज, क्लब अध्यक्ष विजय भूषण उनियाल, सचिव कृष्णानन्द भट्ट, प्रकाश बडोनी, कमली भट्ट सहित कई लोक कलाकार उपस्थित रहे।

उत्तराखंड में उद्योग की अपार संभावनाएं : गणेश जोशी
मंत्री जोशी ने सैन्य धाम निर्माण कार्यों का जायजा लिया
अमित शाह से मिले मंत्री गणेश जोशी