तेजी से चल रहा स्मार्ट सिटी का कार्य : श्रीवास्तव

Work of smart city running fast
स्मार्ट सिटी के कार्यों का निरीक्षण करते डीएम।

Work of smart city running fast

देहरादून। Work of smart city running fast राजधानी में स्मार्ट सिटी का काम तेजी से चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत 2021 तक स्मार्ट सिटी के ज्यादातर काम को धरातल पर लाने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं परेड ग्राउंड में स्मार्ट सिटी का काम चल रहा है और स्मार्ट सिटी की कार्यदायी संस्था का प्रयास है कि 26 जनवरी तक परेड ग्राउंड को तैयार कर लिया जाएगा, जिससे गणतंत्र दिवस के सभी कार्यक्रम आयोजित किए जा सकें।

जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि 26 जनवरी को परेड होनी है और हमारा पूरा प्रयास है कि वह परेड परेड ग्राउंड में हो। परेड ग्राउंड में ओल्ड सर्वे रोड की ओर पूरी तैयारी की जा रही है। 26 जनवरी तक वहां पर कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

इस बार की जो परेड है वह सड़क की तरफ से ही होगी और जो झांकियां भी निकलेंगी वह भी सड़क पर ही निकाली जाएंगी। जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट में करीब 30 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। जो स्मार्ट सिटी का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर 25 दिसंबर को शुरू हो जाएगा।

स्मार्ट सिटी का काम 1407 करोड़ की लागत से पूरा होगा

25 दिसम्बर को मुख्यमंत्री इसका शुभारंभ करेंगे। स्मार्ट सिटी का काम 1407 करोड़ की लागत से पूरा होगा। जिसके लिए अब तक स्मार्ट सिटी को 300 करोड़ रुपये की धनराशि मिल चुकी है, जिसमें 190 करोड़ रुपये स्मार्ट सिटी के काम में खर्च हो गए हैं।

स्मार्ट सिटी के तहत 30 इलेक्ट्रिक बसें राजधानी में दौड़ेंगी। 187 करोड़ की लागत से कलेक्ट्रट परिसर में एक दिसंबर 2021 तक ग्रीन बिल्डिंग बनाने का प्रस्ताव है। यह छह मंजिला इमारत होगी, जिसमें सभी जिला स्तरीय दफ्तर होंगे। दिलाराम चैक पर 100 फीट का तिरंगा दून की शान बढ़ाएगा।

रेस कोर्स चौक से बन्नू स्कूल चैक तक और सहारनपुर चौक से भंडारीबाग नाले तक ड्रेनेज कार्य किया जाएगा। अगले साल एक अक्टूबर तक यह निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा. शहर में पांच प्रमुख जगहों पर सीवर का काम होगा।

जरा इसे भी पढ़े

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाला : पूर्व समाज कल्याण अधिकारी गिरफ्तार
महाराज ने किया हैण्डपैन म्यूजिक फेस्टिवल की वेबसाइट का शुभारंभ
सीएम त्रिवेंद्र के जन्मदिवस पर महानगर भाजपा ने आयोजित किया विष्णु यज्ञ व सुंदरकांड